Love and Monsters (2020) Full Movie Review in Hindi

Love and Monsters (2020) Full Movie Review in Hindi

Introduction

हेल्लो दोस्तों आज हम इस ब्लॉग में रिव्यु करने वाले हैं Love And Monsters मूवी का जो आयी थी 2020 में. ये मूवी English भाषा में अवेलेबल है. इसे IMDb पर रेटिंग्स मिले हैं 07/10.

Love and Monsters Movie Cast

  • Dylan O’Brien as Joel Dawson
  • Jessica Henwick as Aimee
  • Michael Rooker as Clyde Dutton
  • Sarayu N.K.M as Stormcaster
  • Ariana Greenblatt as Minnow
  • Dan Ewing as Cap
  • Ellen Hollman as Dana
  • Tre Hale as Rocko
  • Pacharo Mzembe as Ray
  • Senie Priti as Karen
  • Amali Golden as Ava
  • Melanie Zanetti as Mav1s (Mavis)
  • Bruce Spence as “Old Pete”
  • Donnie Baxter as Parker
  • Andrew Buchanan as Mr. Dawson

Love and Monsters Movie Plot in Hindi

इस मूवी के अंदर कहानी दिखाई गयी है पृथ्वी की जो तबाह होने वाली है क्यों की पृथ्वी से एक बहुत ही बड़ा एस्टरॉयड टकराने वाला है लेकिन उससे बचने के लिए पृथ्वी के सभी देश मिल कर अपने सभी संसाधन का इस्तेमाल करते हैं और उस एस्टेरोइड को उड़ा देते हैं मिसाइल की मदद से.

लेकिन उस समय बहुत सारे केमिकल हथियारों का इस्तेमाल हुआ था इसलिए पृथ्वी के वायुमंडल में बहुत सारे केमिकल्स आ जाते हैं. जिसके वजह से पृथ्वी पर जितने भी कीड़े-मकौड़े हैं छिपकली, मेंढक ये सब लोग है इन लोगों का साइज बहुत ज्यादा बढ़ जाता है बहुत ज्यादा बड़े हो जाते हैं क्यों की इनके DNA के अंदर बड़ा बदलाव आ जाता है.

जिसके बाद ये लोग मिल के इंसानों को खाना शुरू कर देते हैं और ये लोग फिर इतने इंसानों को मारते हैं की पृथ्वी से लगभग 90% इंसानों की तादाद काम हो जाती है.

जिसके बाद जो 5% बचे हुए इंसान हैं वो लोग बंकर्स के अंदर रह रहे हैं अंडरग्राउंड रह रहे हैं ताकि वो लोग इन कीड़े-मकौड़े से बच सके. इसी बिच कहानी दिखाई गयी है हमारे हीरो की जो सात साल से अपनी गर्लफ्रेंड से नहीं मिला है यहाँ तक की कोई और इंसान भी पिछले सात साल से बहार नहीं निकला है उन बंकर्स से.

किसी ने बहार की दुनिया नहीं देखी लीकन ये डिसाईड करता है की अपनी गर्लफ्रेंड से मिल कर आएगा 85 मील दूर यानी 136 किलोमीटर दूर ये जायेगा उससे मिलने के लिए जिसमे लगभग सात दिन लगेंगे और जो सबसे बेस्ट सर्वाइवर था वो आधे रास्ते ही जा पाया था उसके बाद उसकी मौत हो गयी थी उसको मार डाला था कीड़ों ने.

लेकिन इसके साथ ऐसा नहीं है ये बहुत ही डरपोक है जब भी इसके पास कोई मॉन्स्टर आता है तो ये पुरे तरीके से फ्रीज़ हो जाता है इसकी फट जाती है. लेकिन फिर भी ये डिसाईड करता है की ये जाएगा और मिल कर आएगा अपनी गर्लफ्रेंड से. क्या वो वहां तक पहुँच पाता है या नहीं वो सब आप इस मूवी के अंदर देखिये.

 

Love and Monsters Movie Review in Hindi

इस मूवी को डायरेक्ट किया है Michael Matthews ने इससे पहले Five Fingers for Marseilles मूवी बनायीं थी जो इतनी ख़ास नहीं थी जिसकी वजह लोगों को लग रहा था की ये मूवी भी इतनी ख़ास नहीं होगी लेकिन इस मूवी को देखने के बाद लोगों का ओपिनियन उनके प्रति बदल गए और लोगों को भी पता लग गया की Michael Matthews भी बहुत अच्छी मूवी बना सकते हैं.

इस मूवी के अंदर मुझे सबसे अच्छी एक्टिंग लगी है Dylan O’Brien की. जिस तरह से एक्टिंग की है उन्होंने इस मूवी के अंदर वो माइंड ब्लोइंग है. जब उनके सामने मॉन्स्टर आ कर खड़ा हो जाता है ऐसा लगता है की साक्षात उनके सामने सामने कोई मॉन्स्टर खड़ा हो.

हमको पता ही नहीं चलता है की वो ग्रीन स्क्रीन के सामने में परफॉरमेंस दे रहे हैं. जिस तरीके से उनके फेसिअल एक्सप्रेशन होते हैं जिस तरह से वो डरने की एक्टिंग करते हैं वो बहुत अमेजिंग है.

काफी बार एक्टिंग देखते हुए मुझे काफी बार गुस्सा आता है की ये कितना बेवकूफ आदमी है सामने मॉन्स्टर खड़ा है और ये भाग नहीं रहा है और ये अपने हथियार का प्रयोग नहीं कर रहा है. ये इतनी अमेजिंग एक्टिंग करते हैं की हम मूवी के अंदर खो जाते हैं और हम भूल जाते हैं की हम मूवी देख रहे हैं. इनसे बेस्ट एक्टर इस मूवी के लिए कोई और हो ही नही सकता था.

इनके अलावा में कोई और एक्टर को इस मूवी के अंदर इमेजिन भी नही कर सकता. इस मूवी के अंदर एक कुत्ता भी है जिसका नाम है Boy वो इतना ज्यादा होंसियार है की उसके बिना ये मूवी आगे बढ़ ही नहीं सकती.

वो इस मूवी के अंदर बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है. शुरुआत के बीस तीस मिनट में पता लग जाता है की आखिर ये कुत्ता क्यों इतना ज्यादा महत्वपूर्ण है इस मूवी के अंदर. इस मूवी का BGM बहुत अच्छी है और इस मूवी की एडिटिंग बहुत ज्यादा ग्रेट है. इस मूवी के अंदर वैसे तो बहुत सारी अच्छी चीजें हैं बस एक निगेटिव पॉइंट है की इस मूवी के ट्रेलर को ही देख कर आप पूरी मूवी समझ जायेंगे.

लेकिन कुछ मूवी ऐसी होती है जिसकी स्टोरी पता होने के बाद भी उनको देखने में बहुत ज्यादा मज़ा आता है. उसी तरह की ये कुछ मूवी है, इस मूवी को देखते हुए इन सभी बातों को भूल जायेंगे. आप बस इस मूवी के दुनिया के अंदर खो जायेंगे, इस मूवी के VFX भी बहुत ज्यादा इम्प्रेसिव है.

इस मूवी के अंदर जितने भी मॉन्स्टर्स दिखाये गए हैं क्यों की वो कीड़े मकौड़े काफी ज्यादा बड़े हो गए हैं इस तरह से वो एक्चुअल में कैसे दिख सकते हैं या किस हद तक बदल सकते हैं उसी को ध्यान में रखते हुए इस मूवी के VFX का इस्तेमाल किया गया है. बहुत ज्यादा सुपर फीचर्स नहीं बनाया गया है बिलकुल अलग दुनिया का नहीं बनाया गया है, इसलिए इस मूवी का VFX भी बहुत ज्यादा अमेजिंग है.

अगर इस मूवी के रेटिंग्स के बारे में बात करे तो अधीक ऑडियंस को ध्यान में रख कर बनाया गया है साथ ही साथ उन ऑडियंस को भी ध्यान में रख कर बनाया गया है जिनको मॉन्स्टर्स मूवी बहुत ज्यादा पसंद है.

इसीलिए मासेस ऑडियंस को तो ये बहुत ज्यादा पसंद आने वाली है. उनके लिए इस मूवी को रेटिंग्स होगी A+ और बहुत सारे क्रिटिकस ने इसे रेटिंग्स दिए हैं A-. में इसे दूंगा A की रेटिंग क्योंकि मुझे ये मूवी बहुत पसंद आयी है.

Add Comment

Click here to post a comment